Bullish And Bearish Engulfing Candle Stick Pattern in hindi

0

Bullish Engulfing और Bearish Engulfing दो कैंडल स्टिक से बनाने वाला पैटर्न है। Bullish Engulfing मार्केट में तेजी को प्रदर्शित करता है उसी प्रकार Bearish Engulfing मार्केट में मंदी को प्रदर्शित करता है। इन दोनों का काम एक दूसरे के विपरीत होता है।

Bullish Engulfing Candle Stick Pattern

Bullish Engulfing candle Stick Pattern यह दो शब्दों Bullish+Engulfing से मिलकर बना है। शेयर मार्केट में Bullish का मतलब तेजी से होता है और Engulfing का मतलब निगल जाना होता है।

इस पैटर्न में पहली कैंडल स्टिक को दूसरी बनने वाली कैंडल पूरी तरह ढक लेती है। Bullish engulfing Candle Stick लम्बी गिरावट के बाद चार्ट के बॉटम पर बनता है।

इस कैंडल स्टिक पैटर्न में पहली कैंडल छोटी मंदी की होती है मेरा मतलब फर्स्ट कैंडल स्टिक small Bearish Candle होनी चाहिए तथा दूसरी candle Stick लम्बी Bullish होती है जो की पहली कैंडल को पूरी तरह ढक लेती है।

इस पैटर्न में पहली कैंडल दूसरी बुलिश कैंडल स्टिक के अंदर ही होनी चाहिए।

Bullish Engulfing Candle Stick Pattern में वॉल्यूम का बहुत महत्व होता है। फर्स्ट कैंडल स्टिक के वॉल्यूम से दूसरी कैंडल स्टिक का वॉल्यूम ज्यादा होना चाहिए।

Bullish Engulfing Candle stick pattern जिस दिन चार्ट पर बनता है उसके अगले दिन चार्ट पर बनने वाली कैंडल स्टिक अगर Gap up बनती है तो उस दिन मार्किट में जबरदस्त तेजी देखने को मिलती है।

यह चार्ट पर चार प्रकार से दिखाई दे सकती है पर चारो एक ही प्रकार से काम करते हैं। इसमें पहली कैंडल स्टिक Doji और दूसरी Marubozu भी हो सकती है।

Use of Bullish Engulfing Candle Stick Pattern

Bullish Engulfing Candle Stick Pattern मार्किट में तेजी को दर्शाता है इसलिए इस पैटर्न के बनने पर हम मार्केट में खरीदारी कर सकते हैं।

Bearish Engulfing Candle Stick Pattern

Bearish Engulfing Candle Stick Pattern भी दो शब्दों Bearish+Engulfing से मिलकर बना है। इस पैटर्न में भी पहली कैंडल स्टिक को दूसरी बनने वाली कैंडल पूरी तरह ढक लेती है।

Bearish engulfing Candle Stick pattern लम्बी तेजी के बाद चार्ट के टॉप पर बनता है।

इस कैंडल स्टिक पैटर्न में पहली कैंडल छोटी तेजी की होती है तथा दूसरी candle Stick लम्बी Bearish होती है जो की पहली कैंडल को पूरी तरह ढक लेती है।

इस पैटर्न में भी पहली कैंडल स्टिक दूसरी कैंडल स्टिक के अंदर ही होनी चाहिए।

Bearish Engulfing Candle Stick Pattern में वॉल्यूम का बहुत महत्व होता है। फर्स्ट कैंडल स्टिक के वॉल्यूम से दूसरी कैंडल स्टिक का वॉल्यूम ज्यादा होना चाहिए।

Bearish Engulfing Candle stick pattern जिस दिन चार्ट पर बनता है उसके अगले दिन चार्ट पर बनने वाली कैंडल स्टिक अगर Gap Down बनती है तो उस दिन मार्किट में जबरदस्त गिरावट देखने को मिलती है।

यह भी चार्ट पर चार प्रकार से दिखाई दे सकती है पर चारो एक ही प्रकार से काम करते हैं। इसमें पहली कैंडल स्टिक Doji और दूसरी Marubozu भी हो सकती है।

Use of Bearish Engulfing Candle Stick Pattern

Bearish Engulfing Candle Stick Pattern मार्किट में मंदी को प्रदर्शित करता है इसलिए इस पैटर्न के बनने पर हम मार्केट में बिकवाली कर सकते हैं।

Different Between Bearish Engulfing And Bullish Engulfing Candle Stick Pattern

  • Bullish engulfing candle stick pattern चार्ट के बॉटम पर बनता है।
  • Bearish Engulfing Candle Stick Pattern चार्ट के टॉप पर बनता है।
  • Bullish engulfing मार्किट में तेजी को प्रदर्शित करता है।
  • Bearish Engulfing पैटर्न मार्केट में मंदी को दर्शाता है।

इस प्रकार हम इन पैटर्न के बनने पर मार्किट में ट्रेडिंग कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here