ग्रेवस्टोन डोजी और ड्रैगन फ्लाई डोजी चार्ट पर अंग्रेजी के अक्षर T के आकर में देखने को मिलती है। इनका काम एक दूसरे के बिलकुल विपरीत होता है। एक बाजार में तेजी को प्रदर्शित करती है तो वही दूसरी मंदी को प्रदर्शित करती है। यह दोनों डोजी चार्ट पर दो प्रकार से बनती है।

Gravestone Doji

ग्रेवस्टोन डोजी की आकृति दो प्रकार की होती है। इसका ओपन प्राइस और क्लोज प्राइस एक सामान होता है। ग्रेवस्टोन डोजी की upper Shadow लम्बी होती है। किसी – किसी में छोटी सी Lower Shadow भी होती है। यह कैंडल स्टिक मार्किट में मंदी को प्रदर्शित करती है। यह चार्ट में हाई बनाती है और यह चार्ट के टॉप पर बनती है। इनका कोई रंग नहीं होता जैसे चार्ट पर अन्य कैंडल स्टिक लाल या हरे रंग की होती है परन्तु यह कैंडल स्टिक रंगहीन होती है।

Gravestone Doji Chart Par Kaise Banti hai

कोई भी कैंडल स्टिक मार्किट के प्राइस के मूवमेन्ट के आधार पर ही बनती है। ग्रेवस्टोन डोजी चार्ट पर उस समय बनती है जब किसी शेयर का ओपन प्राइस हाई बनाने के बाद उसी ओपन प्राइस पर आकर क्लोज हो जाता है। मान लीजिये किसी शेयर का प्राइस 40 रूपए से ओपन होता है और उस शेयर का प्राइस 80 रुपए की हाई बनाने के बाद पुनः आकर 40 रुपए पर क्लोज हो जाता है तो इस प्रकार ग्रेवस्टोन डोजी की आकृति बन जाती है।

Part of Gravestone Doji

अन्य कैंडल स्टिक की तरह ग्रेवस्टोन डोजी के भी कुछ पार्ट होते तो आइये जानते हैं इस कैंडल स्टिक के पार्ट के बारे में।

Real Body

ग्रेवस्टोन डोजी कैंडल स्टिक में ओपन प्राइस और क्लोज प्राइस दोनों बराबर होते है इसलिए इस कैंडल स्टिक की कोई रियल बॉडी नहीं होती है।

Upper Shadow

ग्रेवस्टोन डोजी कैंडल स्टिक में ओपन और क्लोज प्राइस के ऊपर लम्बी सी upper Shadow होती है।

Lower Shadow

ग्रेवस्टोन डोजी कैंडल स्टिक में छोटी सी Lower Shadow होती है लेकिन किसी किसी कैंडल स्टिक में लोअर शैडो बिलकुल नहीं होती है।

Use of Gravestone Doji

यह कैंडल स्टिक एक लम्बे समय के Up trend के बाद चार्ट के टॉप पर बनती है और यह कैंडल स्टिक मार्किट में मंदी को प्रदर्शित करती है इसलिए हम मार्किट में बिकवाली कर सकते हैं।

Dragon Fly Doji

ड्रैगन फ्लाई डोजी की भी आकृति दो प्रकार की होती है। इस कैंडल स्टिक का भी ओपन प्राइस और क्लोज प्राइस एक सामान होता है। ड्रैगन फ्लाई डोजी की Lower Shadow लम्बी होती है। किसी – किसी में छोटी सी Upper Shadow भी होती है। यह कैंडल स्टिक मार्किट में तेजी को प्रदर्शित करती है। यह चार्ट में Low बनाती है और यह चार्ट के बॉटम पर बनती है। इनका कोई रंग नहीं होता है।

Dragon Fly Doji Chart Par Kaise Banti hai

ड्रैगन फ्लाई डोजी चार्ट पर उस समय बनती है जब किसी शेयर का ओपन प्राइस Low बनाने के बाद उसी ओपन प्राइस पर आकर क्लोज हो जाता है। मान लीजिये किसी शेयर का प्राइस 80 रूपए से ओपन होता है और उस शेयर का प्राइस 40 रुपए का Low बनाने के बाद पुनः आकर 80 रुपए पर क्लोज हो जाता है तो इस प्रकार से जो कैंडल बनती है ड्रैगन फ्लाई डोजी कैंडल स्टिक कहलाती है।

Part of Dragon Fly Doji

इस कैंडल स्टिक के पार्ट भी ग्रेवस्टोन डोजी कैंडल स्टिक की तरह ही होते है पर एक दूसरे के विपरीत होते हैं तो आइये जानते है इनके बारे में।

Real Body

ड्रैगन फ्लाई डोजी कैंडल स्टिक में भी ओपन प्राइस और क्लोज प्राइस दोनों बराबर होते है इसलिए इस कैंडल स्टिक की कोई रियल बॉडी नहीं होती है।

Upper Shadow

ड्रैगन फ्लाई डोजी कैंडल स्टिक में छोटी सी Upper Shadow होती है लेकिन किसी किसी कैंडल स्टिक में Upper shadow बिलकुल नहीं होती है।

Lower Shadow

ड्रैगन फ्लाई डोजी कैंडल स्टिक में ओपन और क्लोज प्राइस के नीचे लम्बी सी Lower Shadow होती है।

Use of Dragon Fly Doji

यह कैंडल स्टिक एक लम्बे समय के Down trend के बाद चार्ट के Bottom पर बनती है और यह कैंडल स्टिक मार्किट में तेजी को प्रदर्शित करती है इसलिए हम मार्किट में खरीदारी कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here