Hammer And Inverted Hammer Candle Stick Uses in Hindi

0

Hammer और Inverted Hammer कैंडल स्टिक हथौड़े के आकर की तरह दिखाई देती है। इन दोनों कैंडल स्टिक एक ही प्रकार से काम करती है। हैमर और इनवर्टेड हैमर कैंडल स्टिक मार्केट में तेजी आने की संभावना को प्रदर्शित करती है। यह दोनों कैंडल चार्ट पर रंगो के आधार पर दो प्रकार से बनती है।

Hammer Candle Stick

हैमर कैंडल स्टिक का आकार दो तरह का होता है। इस कैंडल स्टिक में लोअर शैडो, बॉडी की तुलना में दोगुनी या उससे अधिक होती है। hammer Candle Stick में रंग का कोई महत्व नहीं होता है। यह लाल या हरे किसी भी रंग की हो सकती है पर दोनों का एक ही काम होता है, लेकिन हम जानते हैं की यह तेजी को प्रदर्शित करती है तो हरे रंग की ज्यादा अच्छी मानी जाती है। रंग और आकर के आधार पर देखा जाये तो यह चार्ट पर चार प्रकार से बनती है। हैमर कैंडल स्टिक चार्ट के बॉटम पर बनती है।

Part of Hammer Candle Stick

Hammer Candle Stick में दो या तीन पार्ट होते हैं। तो आइये जानते है इस के पार्ट के बारे में।

Real Body

इस कैंडल स्टिक की रियल बॉडी लोअर शैडो के आधे के बराबर या उससे भी कम होती है।

Upper Shadow

Hammer Candle Stick में upper Shadow बहुत छोटी या बिलकुल नही होती है।

Lower Shadow

Hammer Candle Stick में लोअर शैडो रियल बॉडी की दोगुनी या उससे अधिक होती है।

Uses of Hammer Candle Stick

यह कैंडल स्टिक लम्बी मंदी के बाद चार्ट के बॉटम पर बनती है। इसका मतलब यह है की अब मंदी का ट्रेंड ख़त्म होने वाला है तो हम मार्किट में इस कैंडल स्टिक के हाई प्राइस के ऊपर प्राइस जाने पर खरीदारी कर सकते हैं।

Inverted Hammer Candle Stick

Inverted Hammer, हैमर कैंडल स्टिक का उल्टा बनता है। इस कैंडल स्टिक का आकार भी दो तरह का होता है। इस कैंडल स्टिक में लोअर शैडो नहीं होती है या बहुत कम होती है। इनवर्टेड हैमर कैंडल स्टिक में Upper Shadow बॉडी की तुलना में दोगुनी या उससे अधिक होती है। inverted hammer Candle Stick में रंग का कोई महत्व नहीं होता है। यह लाल या हरे किसी भी रंग की हो सकती है पर दोनों का एक ही काम होता है, लेकिन हम जानते हैं की यह तेजी को प्रदर्शित करती है तो हरे रंग की ज्यादा अच्छी मानी जाती है। इनवर्टेड हैमर कैंडल स्टिक भी चार्ट के बॉटम पर बनती है।

Part of Inverted Hammer Candle Stick

Inverted Hammer Candle Stick में दो या तीन पार्ट होते हैं। तो आइये जानते है इस के पार्ट के बारे में।

Real Body

इस कैंडल स्टिक की रियल बॉडी Upper Shadow के आधे के बराबर या उससे भी कम होती है।

Upper Shadow

Inverted Hammer Candle Stick में Upper Shadow रियल बॉडी की दोगुनी या उससे अधिक होती है।

Lower Shadow

Inverted Hammer Candle Stick में Lower Shadow बहुत छोटी या बिलकुल नही होती है।

Uses of Inverted Hammer Candle Stick

यह कैंडल स्टिक भी लम्बी मंदी के बाद चार्ट के बॉटम पर बनती है। इसका मतलब यह है की अब मंदी का ट्रेंड ख़त्म होने वाला है तो हम मार्किट में इस कैंडल स्टिक के हाई प्राइस के ऊपर प्राइस जाने पर खरीदारी कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here