Comics कार्टून चित्रों द्वारा दर्शाई गई कहानी होती है जो की पढाई करने वाले छोटे बच्चो एवं कम उम्र के बालको-बालिकाओ को बहुत ही पसंद होती है। कॉमिक्स को पढ़ने के लिए Pratilipi Comics बहुत ही बेस्ट Android Application है।

What is Comics – कॉमिक्स क्या होती है?

चित्रों के माध्यम से जब किसी बात या किसी कहानी को प्रदर्शित किया जाता है तो उसे कॉमिक्स या हिंदी भाषा में चित्रकथा कहा जाता है। कॉमिक्स एक प्रकार की कहानी होती है जो की कार्टूनों के माध्यम से व्यक्त की जाती है।

कॉमिक्स में कहानी के अनुसार अलग अलग पात्र होते हैं जिन्हे कार्टूनिस्ट कहानी के अनुसार चित्रित करते है और पात्रो द्वारा व्यक्त किये गए संवाद को उनके चित्रों के सामने प्रदर्शित किया जाता है।

इस प्रकार कॉमिक्स में संवाद और चित्रों का मिश्रण स्टोरी के अंत होने तक क्रमबद्ध चलता रहता है।

Pratilipi Comics Android Application

Pratilipi Comics Application हिंदी में कॉमिक्स पढ़ने के लिए सबसे अच्छा एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन में हम कई प्रकार के कॉमिक्स जैसे एक्शन और एडवेंचर, सस्पेंस थ्रिलर, खौफ के पल, प्रेरक कहानिया, पौराणिक कहानिया आदि पढ़ सकते हैं।

इस एप्लीकेशन में हमारे favorite Comics जैसे चाचा चौधरी, सोनी सम्पत, शक्तिमान, रमन, मोटू पतलू, पिंकी इत्यादि को हिंदी में पढ़ सकते हैं।

Pratilipi Comics Application पर एक्शन और एडवेंचर टाइप की कॉमिक्स भी हैं जैसे रक्तरंजित, सुपरमैन, फौलादी सिंह, जेम्स बांड, महाबली शाका, कैप्टन व्योम, नेक्टर, अग्निपुत्र अभय इत्यादि।

इस एप्लीकेशन पर कॉमेडी और प्रेरक कहानियों से सम्बंधित कॉमिक्स भी पढ़ सकते हैं।

How To Download Pratilipi Comics Application

Pratilipi Comics Application को हम Google Play Store से बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए हमें अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना होगा।

Google Play Store ओपन हो जाने के बाद Pratilipi Comics लिखकर सर्च करे। उसके बाद इस एप्लीकेशन पर क्लिक करके इनस्टॉल कर लीजिये।

एप्लीकेशन इनस्टॉल हो जाने के बाद open पर click करे। एप्लीकेशन ओपन हो जाने के बाद Facebook या Google से साइन इन कर लीजिये।

अगर आप अपनी Gmail Id से साइन इन करना चाहते हैं तो आप गूगल साइन इन बटन पर क्लिक करे उसके बाद अपनी ईमेल आई डी को सेलेक्ट करे।

Gmail Id को सेलेक्ट करने के थोड़ी ही देर में Pratilipi Comics का dashboard ओपन हो जायेगा और अब आप अपनी मनचाही कॉमिक्स को पढ़ सकते हैं।

अगर आप इस एप्लीकेशन को नहीं डाउनलोड कर पा रहे हैं तो आप यहाँ पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। Download Pratilipi Comics Apk

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here