Bitcoin को Buy करना बहुत ही आसान है। इसके लिए हमें Cryptocurrency Exchange Platform की आवश्यकता होती है जैसे Zebpay, Unocoin, Wazirx Etc. इन सभी Cryptocurrency Exchange Platform के माध्यम से हम घर बैठे Online बिटकॉइन को Buy कर सकते हैं।

What is Bitcoin in Hindi

Bitcoin एक प्रकार की digital Currency या आभासी मुद्रा है। आभासी से मतलब यह है की इस करेंसी का कोई भौतिक रूप नहीं होता है। जिस प्रकार हम अपने देश में चलने वाली Currency को हाथ से छू सकते है, जेब में रख सकते हैं पर बिटकॉइन को हम ऐसा नहीं कर सकते हैं।

बिटकॉइन को हम केवल Digital Wallet में रख सकते हैं और उस डिजिटल वॉलेट में हमारे द्वारा ट्रांसफर की गई बिटकॉइन को एक डिजिट के रूप में देख सकते है जैसे 1 BTC, 2 BTC इत्यादि।

Bitcoin एक Decentralize Currency है इसका मतलब यह है की यह पुरे वर्ल्ड में किसी भी गवर्नमेंट या बैंक के अधिकार में नहीं है। इसके निर्माणकर्ता Satoshi Naka Moto हैं जिन्हे कोई नहीं जानता।

क्योकि Satoshi Naka Moto ने बिना किसी को कुछ बताये ही इस परियोजना को छोड़ दिए। उसके बाद Satoshi Naka Moto द्वारा बनाया गया यह बिटकॉइन का System तेजी से बढ़ता गया। आज इस सिस्टम में हजारो Developers काम कर रहे हैं।

Use of Bitcoin

Bitcoin के इस्तेमाल से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को Peer to Peer transaction द्वारा पैसे का आदान प्रदान कर सकते है। इसके लिए हमें किसी अन्य थर्ड पार्टी जैसे बैंक इत्यादि की जरुरत नहीं पड़ती है।

बहुत से Country में बिटकॉइन द्वारा पेमेंट की सुविधा है वहां पर बिटकॉइन से Payment करके Hotel Booking, Shopping Etc. कर सकते हैं। Bitcoin ATM का Use करके उस Country की Currency में Withdrawal कर सकते हैं।

How To Earn Money From Bitcoin

Share Market की तरह Bitcoin में भी Trading होती है। बिटकॉइन की खरीद और बिक्री करके हम पैसे कमा सकते है। बिटकॉइन के प्राइस में उतार चढाव होते रहते हैं। बिटकॉइन को कम दाम में खरीद कर महंगे दामों में बेच कर बहुत सारा पैसा कमा सकते है।

Bitcoin में Trading करने के लिए हमें Cryptocurrency Exchange Platform जैसे Zebpay, Unocoin, Wazirx Etc. की आवश्यकता होती है जिस पर हमें Account बनाना होता है फिर Account Verify हो जाने के बाद Crypto Currency में Trading कर सकते हैं।

How to Buy Bitcoin in India

Bitcoin को हम अपने Indian Currency INR में किसी भी Crypto Exchange Platform जैसे Zebpay आदि का यूज़ करके खरीद सकते हैं।

Zebpay Bitcoin and CryptoCurrency Exchange के Application हम Google Play Store से डाउनलोड कर सकते है। इस एप्लीकेशन को Download करने के बाद हमें अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर करना होता है।

मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाने के बाद Email Id, Adhar Number, Bank Details, Pan Card आदि को वेरीफाई करना पड़ता है।

सभी जानकारिया वेरीफाई हो जाने के बाद आप अपने बैंक अकाउंट से पैसे Deposit करके बिटकॉइन खरीद सकते है और आप जब चाहे उस खरीदी गई बिटकॉइन को Sell कर सकते हैं।

यदि आप नहीं बेचना चाहते है या लम्बे समय के लिए होल्ड करना चाहते है तो आप इस खरीदी गई बिटकॉइन को Blockchain wallet या Zebpay में रख सकते हैं और आप अपनी आवश्यकता के अनुसार जब चाहे sell कर सकते हैं।

How to Download Zebpay Bitcoin and CryptoCurrency Exchange Application

Zebpay Application को Download करने के लिए Google Play Store में Zebpay लिखकर Search करे। उसके बाद Zebpay Bitcoin and CryptoCurrency Exchange के Application पर क्लिक करके Install पर क्लिक करे।

Install Button पर क्लिक करने के बाद यह एप्लीकेशन आपके मोबाइल में डाउनलोड होने लगेगी और इनस्टॉल हो जाएगी।

आप चाहे तो यहाँ पर दिए गए लिंक पर भी क्लिक करके डायरेक्ट Google Play Store से Zebpay Application को डाउनलोड कर सकते हैं तथा Referrals/ Promo ऑप्शन का यूज़ करके पैसे भी कमा सकते हैं। Download Zebpay Apk

  • Mobile में इनस्टॉल हो जाने के बाद एप्लीकेशन को ओपन करे।
  • एप्लीकेशन ओपन हो जाने Skip पर क्लिक करे उसके बाद Get Access To Crypto Wallet & More Option पर Let’s go Button पर क्लिक करे।
  • अब आप अपने 10 अंको का मोबाइल नंबर भरे फिर Privacy Policy के बॉक्स पर क्लिक करके Proceed Securely Button पर click कर दीजिये।
  • थोड़ी ही देर में मोबाइल पर OTP आएगी, OTP को भरकर Verify Button पर click कर दीजिये।
  • उसके अपनी पसंद का कोई भी 4 अंको का पिन बना लीजिये। पिन बनाने के बाद एप्लीकेशन ओपन हो जायेगा।
  • अब left Side ऊपर की तरफ तीन लाइन पर क्लिक करना है। यहाँ पर हमें Referrals / Promo पर क्लिक करना है।
  • Enter Promo code में REF29704390 भरकर कोड के पास सही के निशान वाली बटन पर क्लिक कर दीजिये।
  • थोड़ी ही देर में प्रोमो कोड Successfully सबमिट हो जायेगा।
  • इसके बाद आप अपनी सभी डिटेल्स जैसे Email, bank details, Adharcard, Pan card Verify कर सकते हैं।

Price Value of Bitcoin

Bitcoin की Price Value इसके सप्लाई और डिमांड के आधार पर बढ़ती घटती रहती है। इसकी वैल्यू 2010 से 2017 के बीच हर साल लगातार बढ़ती गई थी।

साल 2010 में एक बिटकॉइन का प्राइस 0.008$, December 2011 में 2$, December 2012 में 13$, April 2013 में 266$, March 2014 में 700$ इसी तरह December 2017 में 1 Bitcoin की कीमत 20000$ तक हो गई थी।

इस प्रकार अगर कोई व्यक्ति साल 2010 में बिटकॉइन खरीदा होता तो उसके पास बहुत पैसे होते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here