How To Make Movie on Android Phone Using Kinemaster

0

Kinemaster Android Application सबसे बेस्ट Video Editing Application है। इसके लिए आपको किसी Laptop या computer की जरुरत नहीं है। आप अपने Android Mobile का यूज़ करके बहुत ही आसानी से वीडियो की ऐडिटिंग कर सकते हैं। अगर आप Youtuber है तो यह एप्लीकेशन आपके लिए बहुत ही बेस्ट है क्योकि इस एप्लीकेशन में Video Editing के सभी feature दिए गए हैं।

What is Kinemaster Application

Kinemaster Video Editing को बहुत ही Professional बना देता है क्योकि इसमें वीडियो एडिटिंग के सभी फीचर मौजूद है और हम पूरी की पूरी वीडियो अपने मोबाइल में इस एप्लीकेशन के हेल्प से एडिट कर सकते हैं। हमें अलग से किसी अन्य device की जरुरत नहीं पड़ती है।

Feature of Kinemaster Application

  • kinemaster में Video और Image के कई लेयर को एक साथ जोड़ सकते हैं।
  • Color Adjustment Tools का प्रयोग करके वीडियो या इमेज के कलर को कम या बढ़ा सकते हैं।
  • वीडियो को Reverse कर सकते हैं।
  • किसी भी वीडियो में background music एंड Sound Effect ऐड कर सकते हैं।
  • Editing Tools का प्रयोग करके किसी भी वीडियो को Trim और Crop कर सकते हैं।
  • किसी भी वीडियो में Slow Motion Effect ऐड कर सकते है।
  • एडिट की गई वीडियो को Youtube पर Share कर सकते हैं।
  • Real Time Video Recording, text, Animation, Overlay Etc.
  • Chroma Key के हेल्प से Green Effect Video के बैकग्राउंड को चेंज कर सकते हैं।

How To Download Kinemaster Application

kinemaster Application को हम Google Play Store से Download कर सकते हैं। इसे डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल में Google Play Store को ओपन करे। उसके बाद Search Box में Kinemaster लिखकर search करे। अब आप Install पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो यहाँ पर दिए गए लिंक पर भी क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। Download Kinemaster

How To Use Kinemaster

Kinemaster का Use आप अपने आवश्यकतानुसार कर सकते हैं जैसे किसी विडिओ क्लिप के अनावश्यक पार्ट को कट करना या वीडियो में स्लो मोशन इफ़ेक्ट डालना, Reverse Effect आदि। मैं यहाँ पर आपको VFX Video Editing कैसे करते है उसके बारे में बताने जा रहा हूँ।

Kinemaster VFX Video Editing

VFX Video एक स्पेशल इफ़ेक्ट वाली वीडियो होती है आज कल फिल्मो में जब किसी खतरनाक शीन को शूट करना होता है तो ऐसी जगहों पर VFX Video का प्रयोग किया जाता है या बहुत से शीन ऐसे होते हैं जिन्हे शूट करने में ज्यादा खर्चा आता है तो ऐसे में VFX Video का इस्तेमाल कर लिया जाता है। VFX Video आवश्यकतानुसार Blue या Green स्क्रीन पर शूट की जाती है जिन्हे बाद में एडिट करके इनके हरे या नीले बैकग्राउंड को हटा दिया जाता है।

इसी प्रकार Kinemaster का यूज़ करके हम VFX वीडियो को एडिट कर सकते हैं। जैसे किसी व्यक्ति को पानी पर चलते हुए दिखाना है तो इसके लिए हमें दो प्रकार की वीडियो चाहिए। एक वीडियो उस पानी वाले जगह की, दूसरी उस व्यक्ति की वीडियो जो की चलते हुए ग्रीन स्क्रीन पर शूट की गई हो।

  1. Kinemaster Application को ओपन करे। उसके बाद + Button पर क्लिक करके, Empty Project को सेलेक्ट करे।
  2. उसके बाद में Media पर क्लिक करके उस वीडियो को ऐड करे।
  3. अब Layer पर क्लिक करे फिर Media पर क्लिक करके Green Screen पर शूट की गई वीडियो को ऐड करे।
  4. वीडियो ऐड हो जाने के बाद Croma Key पर Click करके Enable करे फिर Key Colour पर क्लिक करके Green कलर को सेलेक्ट कर लीजिये।

इस प्रकार दोनों वीडियो एक ही बैकग्राउंड पर ऐड हो जाएगी और ग्रीन बैकग्राउंड पर चलता हुआ व्यक्ति पानी पर चलता हुआ दिखाई देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here