What is Share Market Trends And Types in hindi

0

Share market Trends का मतलब शेयर मार्केट की चाल से है। इसी Trend के अनुसार शेयर के Price में उतार चढ़ाव होते रहते है तो आइये जानते है ट्रेंड्स क्या है और यह कितने प्रकार के होते हैं।

What is share Market Trends

Share Market में काम करना बहुत ही जोखिम भरा काम है। जो लोग मार्केट के Trend को समझ लेते हैं उन्हें पैसा बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है और जो लोग थोड़ी सी भी गलती कर बैठते है या गलत trend में पैसा invest कर देते है।

उन्हें बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। market के Trend पर news का भी असर पड़ता है। अच्छी या बुरी खबरों के अनुसार मार्किट का ट्रेंड भी up या down होता रहता है। जैसे Corona Virus की वजह से Market में लम्बी गिरावट हुई थी।

Type of Market Trends

Share market की चाल के अनुसार तीन प्रकार के Trend जैसे Up Trend, Down Trend, Side ways Trend होते हैं।

Up Trend

जब मार्केट में शेयर की चाल तेजी की होती है और शेयर का प्राइस Higher High और Higher Low बनाता है तो इस प्रकार के ट्रेंड को Up Trend कहते हैं।

इस प्रकार के ट्रेंड में हम मार्केट में खरीदारी करने के बारे में सोच सकते हैं या अपने अनुसार उचित मूल्य पर खरीदारी कर सकते हैं।

Down Trend

Down Trend में शेयर की चाल मंदी की होती है इस प्रकार के ट्रेंड में शेयर का प्राइस Lower High और Lower Low बनाता है इसे Down Trend कहते हैं।

Down Trend होने पर Market में गिरावट होती है। इस प्रकार के Trend में हम Market में बिकवाली कर सकते हैं।

Sideways Trend

Sideways Trend में शेयर की चाल एक सिमित दायरे के अंदर ही होती है। इस प्रकार के ट्रेंड में हमें सिमित दिशा में ही Buy या Sell करना चाहिए।

ध्यान रखे हमें हमेशा ट्रैंड की दिशा में ही trading करनी चाहिए क्योकि गलत दिशा में ट्रेड करना हमारे लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here